Tuesday, September 11, 2018

Elon Musk Inspirational story in hindi (एलन मस्क की सफलता की कहानी)

The Famous Entrepreneur Elon Musk Biography in hindi- सदी के सबसे बड़े क्रन्तिकारी Elon Musk Inspirational story in hindi  पर आपका स्वागत है। दोस्तों आज Elon Musk की Success story of Elon musk in hindi सफलता की कहानी बताने वाला हूँ।

Elon Musk की सफलता की कहानी आपको बहुत inspirational करनी वाली है। दुनिया के लोगों ने Elon Musk को पागल तक बोल दिया था। लेकिन किसी ने सच ही कहा है जीनियस लोग को दुनिया पागल ही बोलती है।और Elon musk आज एक सफल इंजिनियर, इन्वेस्टर और बिजनसमेन हैं।




Elon Musk Inspirational story in hindi
Elon Musk 

Elon Musk Biography in hindi-


इस कहानी की शुरुआत होती है। आज से 47 साल पहले जब सदी के सबसे बड़े क्रांतकारी Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 को साऊथ अफ्रीका के Pretoria नामक शहर में हुआ था। Elon musk के पिताजी Errol Musk एक ब्रिटश मूल के दक्षिण अफ़्रीकी निवासी थे।

 जो की एक इंजिनियर होने के साथ साथ एक पायलेट भी थे। Elon musk के माताजी Maye musk एक मॉडल और डाईटेसियन थी। 
लेकिन जब Elon Musk का उम्र 9 साल था तो उनके माता-पिता का तलाक जो गया और Elon Musk अपने पिताजी के साथ रहने लगे।

Student Life of Elon musk 





Elon musk को बचपन से ही किताबें बहुत पसंद थी। elon musk कम उम्र में इतने किताब पढ़ लिए जितना एक ग्रेजुएट व्यक्ति पढ़ नहीं पता। 10 साल की उम्र में ही Elon musk को कम्पुटर पर काफी लगाव था और 12साल की उम्र में Elon musk ने पुस्तक और कंप्यूटर की मदद से प्रोग्रामिंग सीख कर एक Blaster नामक Game बना डाला। और उस game को PC & Office Technology नामक कंपनी को ऑनलाइन 500 डॉलर में बेच दी जिसकी मदद से Elon musk ने अपने स्कूल की फ़ीस दी।


स्कूल के लडके लोग Elon musk को काफी परेशान करते थे। एक बार तो कुछ लडकों के ग्रुप ने Elon musk को सीडियों से गिरा दिया और इतना मारा की जब तक वो बेहोश न हो गये। इस घटना के बाद Elon musk को कई दिन तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा जिसके कारण आज भी Elon musk को साँस लेने में परेशानी होती है।




Elon musk ने 17 साल की उम्र में हाई स्कूल की पढाई साउथ अफ्रीका से पूरी कर ली और इसके दो साल बाद अपने माँ के पास Canada रहने चले गये। यहाँ इन्होने 1992 में Physics के विषय में बेचलर डिग्री University of Pennsylvania से प्राप्त की और Wharton School से Economics की डिग्री प्राप्त की।

पैसों की कमी पूरी करने के लिए Elon musk में छोटे मोटें नौकरियाँ की यहाँ तक की नाले साफ करने का नौकरी की।इसके बाद Elon musk ने Physics में PHD करने के लिए Canada से USA ट्रान्सफर हो गये। और Stanford University में admission ले लिए लेकिन यहाँ आते ही Elon musk को इन्टरनेट का अंदाजा हो गया और दो दिन में ही पीएचडी से ड्राप आउट ले लिया। और एक सफल व्यवसायी बनने के लिए अपना ध्यान इन्टरनेट में लगाया।




Elon Musk companies-


1995 में Elon musk ने अपने भाई Kimbal musk के साथ online सॉफ्टवेर कंपनी Zip 2 बनाई। और इस समय इन्टरनेट का विकास तेजी से हो रहा था। 1999 में Compaq ने Zip 2 को 307$ मिलियन डॉलर में खरीद लिया। और Elon musk को इसका 7 प्रतिशत लगभग 22 मिलियन डॉलर मिला।

इसके बाद 1999 में इन पैसो में से 10 मिलीयन डॉलर का invest करते हुए Elon musk ने x.com की स्थापना की और एक साल बाद यह कंपनी Confinity नामक कंपनी के साथ जुड़ गयी। और x.com का नाम बदलकर Paypal रख दिया।इसके बाद 2002 में Paypal को Ebay ने 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। और Elon musk को यहाँ से 165 मिलयन डॉलर मिले।




Founder Of Space x 

Elon musk ने 2002 में अपने जमा किये हुए पैसे से Space X की स्थापना की जिसमे Elon musk का उद्देश्य मानव जाति को मंगल ग्रह में भेजना है। Elon musk ने पहले राकेट खरीदने के बारे में सोची लेकिन उन्हें राकेट की कीमत ज्यादा लगने के कारण खुद बनाने के सोची और पुस्तक पढ़-पढ़ कर रोकेट बना डाला जिसमे Elon musk तीन बार असफल हुए। लोगों इन्हें पागल तक कह दिया लेकिन Elon musk हार नहीं माने और चौथा प्रयास में सफलता पूर्वक रोकेट बना डाला। 

Tesla Car In Hindi -

Elon musk एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसमे बहुत सारे प्रतिभाएं हैं और इसी प्रतिभाएं के चलते आज कई बड़े-बड़े कंपनियों के CEO हैं। 

Tesla Motors की शुरुआत 2003 में हुयी।और elon musk टेसला मोटर्स के सीईओ 2008 में बन गये और वर्तमान में भी tesla motors के सीईओ elon musk हैं। 

 tesla motors एक इलेक्टिक वाहन का निर्माण करती है जो की यह कार बिना किसी पेट्रोल या डीजल से गति करने में सक्षम है। tesla motors के सीईओ Elon musk कहते हैं वो Tesla को एक तकनिकी कम्पनी और आटोमेकर के रूप में देखते हैं। 

 टेसला मोटर्स के कार मॉडल के नाम -

  • Model S
  • Model X
  • Model 3
Elon musk के बहुत कम्पनी है जिसमे space x, tesla motors  के आलावा Hyperloop और Solar city भी है। 



0 comments:

Post a Comment

मेरे वेबसाइट में आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद् आपको यह पोस्ट पसंद आया तो जरुर कमेन्ट करें .(आपका किया हुआ कमेंट वेबसाइट में दिखने में समय लग सकता है)