Saturday, September 1, 2018

India post payment bank full information in hindi

India post payment bank - भारतीय डाक भुगतान बैंक जिसे अंगेजी शब्द में India post payment bank (IPPB)कहते हैं। India post payment bank के बारे में बताऊंगा जिसमे modi sarkar ने india post payment bank की lanuch 1 सितम्बर 2018 को नई दिल्ली के टॉकटोरा स्टेडियम की।  India post payment bank शुरूआती दौर होने के कारण लोगों को india post payment bank में रोजगार (jobs,recruitment)भी मिल सकती है हालाँकि अभी india post payment bank eligibility के बारे में कोई बात नहीं हुयी है।

India post payment bank-


India post payment bank के माध्यम से 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के द्वारा सभी ग्रामीण इलाकों में यह सेवा प्रदान किया जायेगा

जिससे की ग्रामीण इलाकों  में लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने पर सरकार सहयोग करेगी । सरकार ने एक बयान में कहा, "लॉन्च के दिन भारतीय डाक भुगतान बैंक आईपीपीबी में देश भर में 650 शाखाएं और 3,250 पहुंच अंक होंगे।

भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य 31 दिसंबर 2018 तक सभी 1.55 लाख डाकघरों को भारतीय डाक भुगतान बैंक ( India post payment bank  )सिस्टम से लोगों को जोड़ना है।इस सिस्टम के माध्यम से देश में cashless को बढ़ावा मिलेगा .



India post bank की कुछ जानकारियाँ-

  •  India post payment bank की स्थापना भारत सरकार द्वारा स्वामित्व वाली 100% इक्विटी के साथ, डाक मंत्रालय, संचार मंत्रालय के तहत की गई है।
  • India post payment bank  की बचत खाते पर ब्याज दर 4.5 प्रतिशत रहेगी .
  • अगर इस bank के बचत खाता में 25 हजार से 50 हजार तक पैसा रहेगा तो ब्याज दर 5 प्रतिशत रहेगा और 50 हजार से 1 लाख रुपये तक अकाउंट में पैसा होने पर ब्याज दर 5.5 प्रतिशत दिया जायेगा .
  • India post payment बैंक को बचत और लेनदेन की सुविधाएँ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया गया है 
  • आप इस payment bank पर अधिक से अधिक 1 लाख रूपये ही जमा कर सकते हैं और यह नियम सभी payment bank पर लागू है .
  •  India post payment bank में किसी भी प्रकार का कोई लोन नहीं ले सकेंगे और ना ही क्रेडिट कार्ड ले सकेंगे .
  •  सभी बैंकों की तरह इस India post payment bank  में भी  money transfer,internet banking,Debit Card  और डिजिटल पेमेंट की सुविधाएँ प्रदान किया जायेगा .
  •  India post payment bank  भी टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए mobile banking app जैसी सुविधाएँ उपलब्ध करायेगी .
  • भारत सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को आम आदमी के लिए एक सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में देखा गया है। जिसके मुताबिक 300,000 से अधिक पोस्टमेन और ग्रामीण डाक सेवकों के द्वारा देश के हर कोने में लोगों को यह सेवा प्रदान किया जायेगा .
  • सरकरी और प्राइवेट बैंकों की तरह इस bank में भी निशुल्क SMS Alert प्राप्त होंगे. 

india post payment bank की स्कीम -

  • Saving- इस स्कीम की तहत आप 20 रूपये भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) का खाता खोल सकते हैं और अगर आप 500 रूपये से अकाउंट खुलवाते हो तो आपको IPPB का बैंक चेक बुक मिलेगा .
  • मंथली इनकम स्कीम -इस अकाउंट को आप चेक या फिर केश दोनों माध्यम से खाता खुलवा सकते हो.
  • PF Account-इस स्कीम की तहत आपको 15 वर्षीय PF खाता 100 रुपये में खोला जायेगा इस स्कीम के तहत आपको कम से कम 500 रूपये और अधिक से अधिक 1.50 लाख रुपये जमा करने होंगे .आपको इसमें 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगी  .
इस पोस्ट में मैंने India post payment bank की launch date,खाता का ब्याज दर ,IPPB शाखा की संख्या को बताया है  अगर भविष्य में India post payment bank के बारे में  जो भी जानकारी प्राप्त होगी मै इसी पोस्ट में update करूँगा .


0 comments:

Post a Comment

मेरे वेबसाइट में आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद् आपको यह पोस्ट पसंद आया तो जरुर कमेन्ट करें .(आपका किया हुआ कमेंट वेबसाइट में दिखने में समय लग सकता है)