Friday, September 28, 2018

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत Golden Card की मदद से होगा 5 लाख रूपये तक फ्री इलाज

ayushman bharat scheme Golden card in hindi- मैंने पिछले पोस्ट में केंद्र सरकार के लांच किये गये जन धन दर्शक ऐप्प के बारे में बताया था। इस पोस्ट में मैं भारत सरकार की गोल्डन कार्ड के बारे में बताऊंगा। यह golden card कोई मामूली कार्ड नहीं है इसके जरिये ही आप 5 लाख रूपये तक फ्री में इलाज करा पाएंगे। यह गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत है।

Golden card

Ayushman bharat yojna golden card -( आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड की जानकारी )


गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आनी वाली कार्ड है जो कि इस गोल्डन कार्ड की कीमत भारत सरकार ने  मात्र 30 रुपया रखी है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को गोल्डन कार्ड बनवाना आवश्यक है। क्योंकि गोल्डन कार्ड बनने के बाद ही किसी भी इन्सान का इलाज 5 लाख रुपये तक फ्री में हो पायेगा। आप इस गोल्डन कार्ड को मामूली ना समझे। 23 सितम्बर 2018 को लांच की गयी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाली 10 करोड़ परिवार से लगभग 50 करोड़ लोग शामिल होने वाले व्यक्तिओं का इलाज 5 लाख रूपये तक फ्री में होगा। 

गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ेगा और यह गोल्डन कार्ड कहाँ बनेगा -


गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपको ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको नजदीकी अस्पताल या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC ) जाना होगा। यह गोल्डन कार्ड अस्पताल और कॉमन सर्विस सेंटर में ही दो जगहों पर बनेगा। आपको कार्ड बनवाने के लिए मात्र 30 रुपया का शुल्क देना होगा। क्योंकि 30 रुपया देने के साथ बदले में आपक गोल्डन कार्ड को लेमिनेसन करके दिया जायेगा।  इसके पहले गोल्डन कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत देश का पहला गोल्डन कार्ड रेणु देवी नामक महिला के नाम पर बनाया गया था। 

गोल्डन कार्ड से किन बिमारियों का इलाज होगा -

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाली गोल्डन कार्ड से 1300 से भी ज्यादा बिमारियों का इलाज होगा और इसके तहत आने वाली बिमारियों के नाम जैसे - कैंसर, दिल की बीमारी, लीवर, किडनी और डायबिटिज जैसे अनेकों बिमारियों का इलाज 5 लाख रूपये तक फ्री में किया जायेगा। 

1 comment:

मेरे वेबसाइट में आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद् आपको यह पोस्ट पसंद आया तो जरुर कमेन्ट करें .(आपका किया हुआ कमेंट वेबसाइट में दिखने में समय लग सकता है)